Latest Posts
Loading...

54 हजार किसानों को मिलेगा सब्सिडी पर सोलर पंप, योगी सरकार ने किया रजिस्ट्रेशन शुरू

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 54 हजार से ज्यादा किसानों को योगी सरकार की ओर से सोलर पंप मुहैया कराए जाएंगे.
54 हजार किसानों को मिलेगा सब्सिडी पर सोलर पंप, योगी सरकार ने किया रजिस्ट्रेशन शुरू

54 हजार किसानों को मिलेगा सब्सिडी पर सोलर पंप, योगी सरकार ने किया रजिस्ट्रेशन शुरू

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान (पीएम-कुसुम) योजना के अंतर्गत, उत्तर प्रदेश में 54,000 से अधिक किसानों को सोलर पंप की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह योजना किसानों को सस्ती और शुद्ध ऊर्जा से सिंचाई करने के लिए सहायता प्रदान करने का टारगेट रखती है। प्रधानमंत्री सोलर योजना के तहत, किसान अपने बंजर या परती भूमि पर ग्रिड से जुड़े सोलर ऊर्जा संयंत्र स्थापित कर सकते हैं और बिजली उत्पादित कर सकते हैं।

Read also


KCC loan maaf list 2024 : केसीसी ऋण माफी योजना

KCC loan maaf list 2024 : केसीसी ऋण माफी योजना, किसानों के बल्ले-बल्ले हो गई.! ऐसे करें आवेदन...

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस की झंझट से रहे दूर

Free Solar Chulha Yojana 2024: अब गैस की झंझट से रहे दूर, इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा फ्री...

योगी सरकार ने 2024-25 के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान अभियान (पीएम-कुसुम) योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 54,000 से अधिक किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराने का किया है। यह योजना के तहत, 18 मंडलों के किसानों को ऑनलाइन आवेदन करने का मौका दिया गया है, जिसमें 6-6 मंडलों के किसान 27 से 29 फरवरी के बीच आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने 9 विभिन्न प्रकार के सोलर पंपों पर केंद्र और राज्य सरकार से सब्सिडी का प्रावधान किया है और किसानों को केवल 5,000 रुपये की टोकन राशि जमा करनी होगी।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर जाकर ‘सब्सिडी पर सोलर पंप के लिए बुकिंग’ लिंक पर क्लिक करना होगा. वहां आपको अपना जिला, ब्लॉक, ग्राम पंचायत, खसरा नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरना होगा। इसके बाद आपको अपना पंप प्रकार और एचपी का चयन करना होगा।

फिर आपको अपने बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. इसके बाद आपको 5 हजार रुपये की टोकन मनी ऑनलाइन जमा करनी होगी. इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा. इस योजना से किसानों को कई लाभ मिलेंगे. इससे उनकी बिजली की लागत कम होगी, उनकी आय बढ़ेगी, उनके कार्बन फुटप्रिंट में कमी आएगी और उन्हें स्वच्छ ऊर्जा मिलेगी। इसलिए अगर आप भी किसान हैं तो जल्दी से इस योजना का लाभ उठाएं और अपने खेतों में सोलर पंप लगवा लें.

के बारे में