Latest Posts
Loading...

PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेट्स

PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेट्स

PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेट्स

पीएम किसान योजना: पीएम मोदी ने देश के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा ट्रांसफर कर दिया है। यह राशि डीबीटी के माध्यम से किसानों के खाते में भेजी गयी है. लेकिन कई ऐसे किसान हैं जिनके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है. ऐसे में जिन किसानों के खाते में पैसे नहीं आए हैं वे इन तरीकों को अपनाकर पता कर सकते हैं.

Read also


आ गई PM-KISAN की 15 वीं क़िस्त - जिनकी नहीं आयी है वो जाने कब तक आएगी

आ गई PM-KISAN की 15 वीं क़िस्त – जिनकी नहीं आयी है वो जाने कब तक आएगी...

आपको बता दें कि अगर आपके खाते में पीएम किसान स्कीम का पैसा नहीं आया है तो इसके पीछे कुछ कारण हो सकते हैं. इसका एक मुख्य कारण बैंक खाते का आधार लिंक न होना है। इसके अलावा ईकेवाईसी न होने के कारण यह रकम आपके बैंक खाते में नहीं आई है.

अगर आपने सभी जरूरी काम पूरे कर लिए थे. इसके बावजूद खाते में पैसा नहीं आया है. तो आप भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आपको बता दें कि आपकी एक छोटी सी गलती के कारण आपका पैसा फंस सकता है और आप पीएम किसान योजना से वंचित हो सकते हैं।

इतना पैसा सरकार सालाना भेजती है

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह रकम हर चार महीने के बाद 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना का पैसा नहीं आया है तो सबसे पहले आपको अपना स्टेटस चेक करना होगा. अगर आवेदन पत्र में भरी गई जानकारी जैसे लिंग गलती, गलत नाम, आधार जानकारी आदि दर्ज करने में कोई गलती हो जाती है तो आपकी किस्त अटक सकती है।

जानें कि सहायता कहां से प्राप्त करें

यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है। इसके बावजूद अगर आपके खाते में पीएम किसान योजना की रकम नहीं आई है तो सबसे पहले आप आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप पीएम किसान स्कीम के हेल्पलाइन नंबर 1800115526/011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं.

के बारे में