Latest Posts
Loading...

आ गई PM-KISAN की 15 वीं क़िस्त – जिनकी नहीं आयी है वो जाने कब तक आएगी

प्रधानमंत्री जल्दी ही किसानो के खतो में १५वीं क़िस्त का पैसा डालने वाले है जिसका आवंटन प्रधानमत्री महाराष्ट्र में एक मीटिंग के दौरान करने वाले है.
आ गई PM-KISAN की 15 वीं क़िस्त – जिनकी नहीं आयी है वो जाने कब तक आएगी

आ गई PM-KISAN की 15 वीं क़िस्त – जिनकी नहीं आयी है वो जाने कब तक आएगी

किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दिवाली पर लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 15 नवंबर 2023 को यूपी समेत देशभर के करोड़ों किसानों के खाते में 15वीं किस्त पहुंच जाएगी. अगर आप भी पीएम किसान की 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो एक बार लाभार्थी सूची में अपना नाम जरूर जांच लें ताकि बिना किसी परेशानी के पैसा आपके खाते में आ सके।

Read also


PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेट्स

PM Kisan: करोड़ों किसानों के खाते में नहीं आया पीएम किसान योजना का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेट्स...

आपको बता दें कि सरकार ने किसानों की मदद के लिए कई योजनाएं बनाई हैं. हैं। इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सबसे बड़ी है. इसके तहत किसानों को हर साल छह हजार रुपये मिलते हैं. अब तक 14 किश्तें किसानों के खातों में भेजी जा चुकी हैं. किसान आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पंजीकरण करके योजना का लाभ उठा सकते हैं।

15 वीं क़िस्त कब तक आएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल सीमांत और छोटे किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि किसान अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकें और खुशहाल जीवन जी सकें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक योजना है। ऐसे में इस योजना का लाभ भारत के सभी राज्यों में प्रदान किया जा रहा है। लाभार्थियों की सूची भी समय-समय पर जारी की जाती है। जिसके तहत लाभार्थी अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

जुलाई महीने में किस्त जारी होने के बाद अगस्त महीना बीत चुका है और सितंबर महीने में भी कुछ दिन बीत चुके हैं, इसलिए सभी किसान अब 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इंटरनेट पर इस किस्त को लेकर कई तरह की तारीखों का दावा किया जा रहा है और कई तरह की जानकारियां देखने को मिल रही हैं. जिन किसान भाइयों ने इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं कराया है वे भी इस योजना के लिए पंजीकरण करा लें क्योंकि यह किसान भाइयों के लिए चलाई गई एक बहुत बड़ी योजना है।

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

  1. लाभार्थी सूची के अंतर्गत नाम देखने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब होम पेज पर उपलब्ध फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें और आवश्यक जानकारी जैसे राज्य, जिला आदि का चयन करें।
  4. अब आपको गेट रिपोर्ट का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  5. अब आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर पाएंगे।
के बारे में