Latest Posts
Loading...

लहसून को खेत से निकालते समय 90% किसान करते हैं ये गलतियां | Lahsun Ki खेती

लहसुन की खेत एक बहुत ही फायदे का सोदा है जिसको अगर सही समय और सही तकनीक के साथ किया तो अच्छा प्रॉफिट हो सकता है और आज इस पोस्ट में लहसुन की हार्वेस्टिंग के समय की सावधानियों के बारे में बताया गया है.
लहसून को खेत से निकालते समय 90% किसान करते हैं ये गलतियां | Lahsun Ki खेती

लहसून को खेत से निकालते समय 90% किसान करते हैं ये गलतियां | Lahsun Ki खेती

khetkisan: अधिकांश किसानों को नहीं पता कि लहसुन की खेती और कटाई कैसे करें? किसानों के लिए लहसुन की खेती और कटाई करना एक महत्वपूर्ण काम है, लेकिन अक्सर किसानों को इसकी विधि पता नहीं होती है जिससे उन्हें उत्पादन में घाटा उठाना पड़ता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपको लहसुन की कटाई के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे।

Read also


ये तरबूज देगा इस बार लाखो का मुनाफा

1 एकड़ से मिलेगा 4 से 5 लाख तक का मुनाफा, साधारण तरबूज से बिक रहा ₹50 महंगा – पीले...

लहसुन की खेती शुरू करने से पहले, किसानों को कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। किसानों को यह जानना चाहिए कि सही मिट्टी, पानी, खाद और बुआई के समय क्या करें। इसके साथ ही, उन्हें यह भी सीखना चाहिए कि किस प्रकार की पर्याप्त देखभाल व उपचार करने से लहसुन का उत्पादन बढ़ा सकता है।

90% किसान लहसुन को खेत से निकालते समय ये गलतियाँ करते हैं। लहसुन की खेती

किसान भाइयों जब आप लहसुन की कटाई शुरू करें तो उस समय खेत में हल्की नमी होनी चाहिए ताकि लहसुन निकालने के लिए आप जो भी तरीका अपनाएं, लहसुन निकालने में आसानी होगी। अगर खेत में हल्की नमी रहेगी तो लहसुन को ज्यादा नुकसान नहीं होगा और लहसुन की कटाई में समय की भी बचत होगी.

इसके अलावा आपको लहसुन की कटाई पूरी तरह से पकने के बाद ही करनी चाहिए। इस बार लहसुन का बाजार भाव काफी अच्छा है. इसलिए किसान भाइयों लहसुन को अच्छे से पकने दें और उसके बाद ही लहसुन को खेत से बाहर निकालें, ताकि आप इसका भंडारण ठीक से कर सकें.

अगर कोई किसान अपने खेत से लहसुन निकालकर तुरंत बेचना चाहता है तो लहसुन को एक या दो दिन तक खेत में सूखने दें. कटाई के तुरंत बाद लहसुन की कलियों की कटाई न करें, क्योंकि इससे पौधे की पत्तियों में मौजूद रस लहसुन के कंद तक पहुंच जाता है, जिससे कंद का आकार बढ़ जाता है।

किसान भाइयों आपको लहसुन की कटाई के साथ-साथ जड़ों की भी कटाई करते रहना चाहिए क्योंकि कई किसान भाई शुरुआत में लहसुन की कटाई करते हैं और बाद में लहसुन की जड़ों को साफ कर लेते हैं। जिसके कारण काफी समय लग जाता है. इसलिए कटाई के साथ-साथ जड़ों की भी कटाई करें ताकि कुछ समय बचाया जा सके।

किसान भाइयों आपको करना यह है कि आपको लहसुन की कटाई करनी है और जब जड़ों के पास नमी हो तो आप समय पर जड़ों की कटाई कर सकते हैं या जड़ों को साफ कर सकते हैं। इससे समय की बचत होती है और लहसुन चमकदार बनता है। किसान भाइयों लहसुन की कटाई समय पर करें। सूखने के बाद आपको लहसुन की कटाई शुरू कर देनी चाहिए. कटाई के बाद लहसुन को 2 से 3 घंटे तक धूप में रखना पड़ता है. इसके बाद आप इसे बाजार में ले जा सकते हैं. इस तरह आपको लहसुन का बाजार मूल्य भी बेहतर मिलता है और लहसुन का आकार भी बड़ा हो जाता है.

के बारे में